वेदांता लिमिटेड ने अपनी सेमीकंडक्टर परियोजना के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात का चयन किया है, दो सूत्रों ने बताया, ताइवान के फॉक्सकॉन के साथ अपने $ 20 बिलियन के संयुक्त उद्यम में पहला बड़ा कदम है। वेदांता ने सेमीकंडक्टर संयंत्रों के निर्माण के लिए गुजरात से पूंजीगत व्यय और सस्ती बिजली सहित वित्तीय और गैर-वित्तीय सब्सिडी प्राप्त की, मामले की जानकारी रखने वाले पहले स्रोत ने कहा।

सूत्र ने कहा कि परियोजना में पश्चिमी राज्य के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद के पास प्रदर्शन और अर्धचालक सुविधाएं शामिल होंगी, सूत्र ने आधिकारिक घोषणा से पहले नाम न छापने की शर्त पर कहा। प्रोत्साहन के लिए लॉबिंग करते समय, वेदांता ने 99 साल के पट्टे पर 1,000 एकड़ (405 हेक्टेयर) भूमि मुफ्त में मांगी थी, और 20 साल के लिए रियायती और निश्चित कीमतों पर पानी और बिजली की मांग की थी, रॉयटर्स ने अप्रैल में बताया था।

वेदांता के प्रवक्ता ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया, जबकि फॉक्सकॉन ने तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। गुजरात के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी और मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल के कार्यालय के एक अन्य अधिकारी ने भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

Find out more: