प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (6 दिसंबर) चंद्रयान-3 के प्रोपल्शन मॉड्यूल को चंद्रमा की कक्षा से पृथ्वी की कक्षा में ले जाने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को बधाई दी। इसरो की खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए, पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर पोस्ट किया और कहा, 2040 तक चंद्रमा पर एक भारतीय को भेजने के हमारे लक्ष्य सहित हमारे भविष्य के अंतरिक्ष प्रयासों में एक और प्रौद्योगिकी मील का पत्थर हासिल किया गया।

इसरो ने इस ऑपरेशन को एक अनोखा प्रयोग बताते हुए कहा है कि चंद्रयान-3 के प्रोपल्शन मॉड्यूल (पीएम) को चंद्रमा की कक्षा से पृथ्वी की कक्षा में ले जाया गया है। चंद्रयान -3 मिशन का प्राथमिक उद्देश्य चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र के पास एक नरम लैंडिंग का प्रदर्शन करना और विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर पर उपकरणों का उपयोग करके प्रयोग करना था।

अंतरिक्ष यान को 14 जुलाई, 2023 को सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया था। 23 अगस्त को, विक्रम लैंडर ने चंद्रमा पर अपनी ऐतिहासिक लैंडिंग की और उसके बाद, प्रज्ञान रोवर को तैनात किया गया।

लैंडर और रोवर में लगे वैज्ञानिक उपकरणों को निर्धारित मिशन जीवन के अनुसार एक चंद्र दिवस तक लगातार संचालित किया गया। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक बयान में कहा, चंद्रयान-3 के मिशन उद्देश्य पूरी तरह से पूरे हो गए हैं।

प्रोपल्शन मॉड्यूल के लिए, मुख्य उद्देश्य लैंडर मॉड्यूल को जियोस्टेशनरी ट्रांसफर ऑर्बिट (जीटीओ) से अंतिम चंद्र ध्रुवीय गोलाकार कक्षा तक पहुंचाना और लैंडर को अलग करना था। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि अलग होने के बाद, पीएम में हैबिटेबल प्लैनेट अर्थ पेलोड के स्पेक्ट्रो-पोलरिमेट्री को भी संचालित किया गया।

प्रारंभिक योजना इस पेलोड को पीएम के मिशन जीवन के दौरान लगभग तीन महीने तक संचालित करने की थी। इसमें कहा गया है कि एलवीएम3 द्वारा सटीक कक्षा इंजेक्शन और इष्टतम पृथ्वी या चंद्र बर्न युद्धाभ्यास के परिणामस्वरूप चंद्र कक्षा में एक महीने से अधिक के संचालन के बाद पीएम में 100 किलोग्राम से अधिक ईंधन की उपलब्धता हुई।

इसरो ने कहा कि भविष्य के चंद्र मिशनों के लिए अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने और नमूना वापसी मिशन के लिए मिशन संचालन रणनीतियों को प्रदर्शित करने के लिए पीएम में उपलब्ध ईंधन का उपयोग करने का निर्णय लिया गया है।


Find out more: