एक चौंकाने वाला वायरल वीडियो ऑनलाइन सामने आया है, जिसमें हजारों छात्र, ज्यादातर भारतीय, कनाडा में तंदूरी फ्लेम नामक एक रेस्तरां के बाहर नौकरी के लिए साक्षात्कार के लिए कतार में इंतजार कर रहे हैं। कथित तौर पर वायरल क्लिप में हजारों नौकरी आवेदक वेटर और सर्विस स्टाफ की नौकरी के लिए कतार में लगे हुए हैं। कनाडा में रोजगार की तलाश कर रहे भारतीय छात्रों के संघर्ष को चित्रित करते हुए यह वीडियो सुर्खियों में आया।

3 अक्टूबर को @MeghUpdates नामक यूज़र्स द्वारा एक्स पर पोस्ट किए गए वीडियो में कैप्शन दिया गया है, “कनाडा के डरावने दृश्य, जब ब्रैम्पटन में एक नए रेस्टोरेंट के उद्घाटन के विज्ञापन के बाद 3000 छात्र (ज्यादातर भारतीय) वेटर की नौकरी के लिए लाइन में खड़े हैं। ट्रूडो के कनाडा में भारी बेरोजगारी? सुनहरे सपने लेकर भारत से कनाडा जा रहे छात्रों को गंभीर आत्ममंथन की जरूरत है!

वीडियो में, लाइन में इंतजार कर रहे अगमवीर सिंह नाम के एक छात्र ने कहा, “मैं दोपहर के समय आया था, और लाइन बहुत बड़ी थी। मैंने ऑनलाइन आवेदन किया और कहा गया कि इंटरव्यू होगा, लेकिन कुछ नहीं हुआ। लोग यहीं खड़े हैं. मुझे नहीं लगता कि यहां नौकरी की गुंजाइश है, यह कठिन है।''

इस वीडियो पर सोशल मीडिया यूजर्स ने चौंकाने वाली प्रतिक्रियाएं दी हैं। एक यूजर ने कमेंट की, “ब्रैम्पटन में वेटर की नौकरी के लिए लाइन में इंतजार कर रहे 3,000 छात्रों, मुख्य रूप से भारतीय, को देखना चिंताजनक है। यह ट्रूडो के कनाडा में बेरोजगारी की कठोर वास्तविकता को दर्शाता है। सपनों के लिए भारत छोड़ने वालों को गंभीरता से वास्तविकता की जांच की जरूरत है!”

एक अन्य ने तीखी टिप्पणी की, “समस्या यह है कि वे वहां कोई भी नौकरी स्वीकार कर लेंगे लेकिन यहां भारत में वही काम करने में शर्म महसूस करते हैं। बेशक, कनाडा में काम करने की स्थितियाँ और भुगतान भारत की तुलना में कहीं बेहतर हैं।

एक तीसरे ने कहा, “अगर यह सच है तो चिंताजनक है। कनाडा भारी बेरोजगारी का सामना कर रहा है. मैंने भारत में भी नए रेस्तरां में नौकरी के लिए इतनी संख्या में युवाओं को लाइन में खड़े नहीं देखा था।''

Find out more: